दुनिया के  8 सबसे महंगे फूल

Most Expensive Flowers

फूल नेचर का सबसे अनमोल उपहार है, जिन्हें लोग अक्सर बुके या गुलदस्ते में लगाकर देते हैं। दुनिया के सबसे महंगे महंगे और खूबसूरत फूल के बारे में आइये जानते हैं।

ऑर्किड (Orchid)

ऑर्किड अपने अद्वितीय आकार और जीवंत रंगों की वजह से बेशकीमती फूल हैं। बिना मिट्टी में उगने वाले इस पौधे को आप रेत पानी या अन्य मीडियम में लगा सकते हैं।

सेफ्रोन क्रोकस (Saffron Crocus)

सबसे महंगे फूल में से एक केसर क्रोकस बारहमासी पौधा है, यह न सिर्फ खूबसूरत बल्कि भारत के सबसे महंगे मसलों में से भी शामिल है।

नीला गुलाब (Blue Rose)

आनुवंशिक हेरफेर और हाइब्रिड रूप से तैयार किये गए नीले रंग के गुलाब के फूल काफी महंगे होते हैं, क्योंकि इन्हें कृत्रिम रूप से पैदा करना एक जटिल प्रक्रिया हैं।

ट्यूलिप (Tulip)

कप के आकार के ट्यूलिप के फूल सबसे सुंदर महंगे फूलों में से एक है। ट्यूलिप को उनके अनेकों रंगों के लिए जाना जाता है। इन महंगे फूलों को आप नर्सरी से खरीद सकते हैं।

इक्सिया फूल (Ixia flower)

Ixia फ्लावर को अफ़्रीकी कॉर्न लिली भी कहा जाता है। स्टार के आकर के यह फूल वाले पौधे बल्ब से द्वारा उगाये जा सकते हैं।

रेननकुलस (Ranunculus)

यह बल्ब और बीज दोनों से उगाए जाने वाला कीमती फूल का पौधा है। गुलाब के समान दिखने वाले यह फूल आकर्षक और कई रंगों में खिलते हैं।

हाइड्रेंजिया (Hydrangea)

गुच्छों के रूप में खिलने वाले हाइड्रेंजिया के फूलों में रंग बदलने वाली क्वालिटी होती है जिसके कारण यह काफी फेमस और महंगे फूलों में से एक हैं।

ब्रह्म कमल (Brahma Kamal)

ब्रह्म कमल एक दुर्लभ और बहुत ही expensive फूल है, जो साल में केवल एक बार खिलता है। यह फूल सूर्यास्त के बाद खिलता है और सुबह होते ही मुरझा जाता है। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरूर करें।