Loading Now

सर्दियों से बचना है तो घर पर बनाकर लें इन टॉप 10 गर्म चाय का आनंद – 10 Homemade Hot Tea To Drink In Winter In Hindi

सर्दियों से बचना है तो घर पर बनाकर लें इन टॉप 10 गर्म चाय का आनंद - 10 Homemade Hot Tea To Drink In Winter In Hindi

सर्दियों से बचना है तो घर पर बनाकर लें इन टॉप 10 गर्म चाय का आनंद – 10 Homemade Hot Tea To Drink In Winter In Hindi

बच्चे हो या बड़े, ठंड के मौसम में सर्दी लगने से हम अपने आपको नहीं रोक पाते है। हालांकि इसके पीछे कई वजह शामिल है। सर्दियों में गर्म कपड़े पहनना काफी नहीं होता, इसके साथ हमें शरीर को अंदर से भी गरम रखने की जरूरत होती है। बॉडी को अंदर से गर्म रखने के लिए चाय का सेवन करना एक अच्छा तरीका है, चाय न केवल हमारे बॉडी को गरम रखती है, बल्कि हमारे इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाती है। आज के इस पोस्ट में हम ऐसे ही टॉप 10 गर्म चाय के बारे में बताएंगे, जिसे आप ठंड के मौसम में पीकर अपने आपको सर्दी, खांसी तथा जुकाम से बचा सकते है। ठंड या सर्दियों में पीने के लिए बेस्ट चाय (Hot Tea For Winter In Hindi) और उसकी रेसिपी को जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सर्दियों के लिए गर्म चाय – Best Hot Tea To Drink In Winter In Hindi 

जब सर्दियों की ठंडी हवाएं हमारे चारों ओर बहती हैं, तब एक गरम चाय की कप सबसे अच्छा तरीका है, ताजगी और अपने शरीर को ठंड से बचाने का। यहां सर्दियों के मौसम में पीने के लिए कुछ सबसे अच्छी चाय और उन्हें बनाने की विधि बताई गई है, जो कि इस प्रकार है:

(यह भी जानें: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले टॉप 7 जूस की रेसिपी…)

1. पुदीना चाय – Mint Tea In Hindi 

पुदीना चाय - Mint Tea In Hindi 

सर्दियों से बचने के लिए पुदीना चाय एक बढ़िया विकल्प है। पुदीना फ्रेशनेस से भरपूर होता है, जो आपको ताजगी का अनुभव कराता है और मतली या उल्टी को कम करने में प्रभावी है। पेपरमिंट चाय में मौजूद तेल गले की खराश को कम करने में मदद करता है, श्वास नली को साफ़ करता है। इसके अलावा पुदीना में एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो व्यक्ति को बीमारियों से दूर रखते हैं।

रेसिपी: मिंट टी बनाने के लिए आपको बस एक बर्तन में पानी को उबालना है, फिर उसमें पुदीने की चार-पांच पत्तियां डालकर ढक दें, थोड़ी देर के बाद बनकर तैयार सर्दियों की बेस्ट चाय को छानकर पी सकते हैं, बेहतर स्वाद के लिए आप इसमें स्वादानुसार शक्कर भी डाल सकते हैं।

2. लेमन टी – Lemon Tea In Hindi

लेमन टी - Lemon Tea In Hindi

नींबू की चाय में विटामिन C होता है, जिसे सर्दी के मौसम में पीना अच्छा होता है। हालाँकि विटामिन सी सर्दी को तो नहीं रोकता है, लेकिन यह सर्दी की अवधि और प्रभाव को कम कर सकता है। सर्दी के मौसम में नियमित रूप से पर्याप्त विटामिन सी का सेवन करना सुनिश्चित करें।

रेसिपी: लेमन टी बनाना बहुत आसान है, इसके लिए आपको सबसे पहले पानी को उबालना होगा, उसमें शक्कर और चाय पत्ती डालें, फिर उसे छान लेने के बाद उसमें नीबू की कुछ बूँद डालकर पी सकते हैं।

3. कैमोमाइल चाय – Chamomile Tea In Hindi 

कैमोमाइल चाय - Chamomile Tea In Hindi 

कैमोमाइल का उपयोग हर्ब के तौर पर किया जाता है। कैमोमाइल फूलों से बनी चाय न सिर्फ चिंता को कम करने, बल्कि आपको ठंड से बचाने के लिए भी बेहद उपयोगी है। कैमोमाइल टी लोगों में नींद की गुणवत्ता में सुधार करती है, जो कि ठंड में स्वस्थ रहने के बहुत जरूरी हैं। इसके अलावा यह पेट की ख़राबी को दूर करने और वजन को कम में मदद कर सकती है। कैमोमाइल चाय पीने से सर्दी को कम नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह अच्छी नींद के लिए जरूरी है और गले की खराश को कम करने में काफी मददगार हो सकती है।

रेसिपी: कैमोमाइल टी बनाने के लिए आपको एक पैन में पानी उबालना होगा, फिर उसमें दो चम्मच सूखी कैमोमाइल डालें, फिर उसे दो मिनट तक उबलने दे, उसके बाद गैस को बंद करके थोड़ी देर बाद आप इसे पी सकते है, स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

(यह भी जाने: बेहतर नींद लाने के लिए अपनाएं यह 8 तरीके…)

4. इचिनेशिया चाय – Echinacea Tea In Hindi

इचिनेशिया चाय - Echinacea Tea In Hindi

इचिनेशिया (cone flower) एक फ्लावर का नाम है और इससे बनाई जाने वाली चाय इचिनेशिया टी के नाम से जानी जाती है। इचिनेशिया फ्लावर टी आपको सर्दी लगने की संभावना को कम कर सकती है। आप इस चाय को न सिर्फ सर्दी लगने पर बल्कि पूरे ठंड के मौसम में अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए पी सकते हैं। इचिनेसिया टी से सर्दी को रोकने या सर्दी के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे पाचन संबंधी बीमारियाँ या पेट दर्द को ठीक करने में मदद मिलती है।

रेसिपी: गर्म पानी में 1-2 चम्मच सूखी इचिनेसिया पत्तियां डालें। हर्बल अर्क को लगभग 5-7 मिनट तक ऐसे ही रहने दें, जिससे इसके प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण निकल जाएं। चाय को छान लें।

5. अदरक की चाय – Ginger Tea In Hindi

अदरक की चाय - Ginger Tea In Hindi

सर्दियों में अदरक की चाय ज्यादातर लोग पीते हैं, लेकिन इसके फायदे शायद बहुत कम लोगों को पता होंगे। अदरक पोषक तत्व से भरपूर होता है, जिसका उपयोग अक्सर मतली (उलटी की इच्छा होना) जैसे पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता है। अदरक की तासीर गर्म होती है, जो सर्दी में बॉडी को गर्म रखने के लिए जरूरी है। आमतौर पर अदरक को हर्ब और मसाले दोनों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सर्दियों में यह एक कफ निवारक के रूप में काम करता है।

रेसिपी: सरल और सुखदायक एक कप अदरक की चाय के लिए, ताजा अदरक (लगभग 1 चम्मच) को छीलें और बारीक कर लें। एक कप पानी उबालें और इसमें पिसा हुआ अदरक डालें। इसे 5-10 मिनट तक उबलने दें, स्वादानुसार शक्कर मिलाएं और तरल को एक कप में छान लें।

6. ग्रीन टी – Green Tea In Hindi

ग्रीन टी - Green Tea In Hindi

ग्रीन टी एक मिट्टी के स्वाद वाली चाय है, जो सर्दी और फ्लू को दूर करने में मदद करती है। ग्रीन टी का इस्तेमाल आप न सिर्फ सर्दियों में, बल्कि पूरे मौसम में कर सकते हैं। इस चाय में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो ठंड में फ्लू से बचाव करते हैं। अधिकांशतः लोग इसे वजन कम करने और पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए पीते हैं, यह आपको हाइड्रेट रहने में भी मदद करती है। ध्यान रहे, ग्रीन टी में कैफीन होता है इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में करना अच्छा होता है।

रेसिपी: ताज़ा ग्रीन टी बनाने के लिए, एक कप पानी उबालें। उसमें ग्रीन टी की पत्तियाँ या एक टी बैग डालें और 2-3 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। टी बैग निकालकर चाय का आनंद लें यदि चाहें, तो अतिरिक्त स्वाद के लिए शहद या नींबू मिला सकते हैं।

(यह भी जाने: सर्दियों में डॉक्टर से बचना है तो अपनाएं यह विंटर हेल्थ केयर टिप्स…)

7. एल्डरबेरी चाय – Elderberry Tea In Hindi

एल्डरबेरी चाय - Elderberry Tea In Hindi

एल्डरबेरी या बड़बेरी एक प्रकार का फ्रूट है, जिसकी चाय सर्दियों में गर्म रहने में मदद करती है। यह चाय सर्दी और फ्लू के लक्षणों से राहत दिला सकती है। यह फ्रूट एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड सामग्री से संबंधित होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और इम्यून-मॉड्यूलेटिंग गुण होते हैं। बड़बेरी चाय सर्दी और फ्लू जैसी वायरल श्वसन बीमारियों के इलाज में मदद कर सकती है। हालाँकि यह सर्दी को पूरी तरह ठीक नहीं कर पाती है, लेकिन सर्दी के प्रभाव को कम करके व्यक्ति को राहत पहुंचाती है।

रेसिपी: गर्म पानी में 1-2 चम्मच सूखे बड़बेरी या एल्डरबेरी टी बैग मिलाएं। इसे 5-7 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. चाय को छान लें और चाहें, तो शहद से मीठा कर लें।

8. जिनसेंग चाय – Ginseng Tea In Hindi

जिनसेंग चाय - Ginseng Tea In Hindi

जिनसेंग का उपयोग बहुत समय से श्वसन संबंधी विकारों सहित विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। इससे बनी चाय सर्दी और फ्लू के संक्रमण को रोकने और इलाज में भी काफी फायदेमंद रही है। अगर आप इस विंटर सीजन में इस चाय को पीते हैं, तो यह श्वास नली को साफ़ करने और फ्लू इन्फेक्शन को कम करने में मदद करती है, जिससे आपको सर्दी से जल्दी राहत मिल जाती है।

यदि आपको डायबिटीज है, तो सावधान रहें, क्योंकि यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकती है। इसलिए जिनसेंग का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेना सबसे अच्छा है

रेसिपी: एक कप गर्म पानी में एक जिनसेंग टी बैग या 1 चम्मच जिनसेंग पाउडर मिलाएं। इसे 3-5 मिनट तक ऐसे ही पड़ा रहने दें। टी बैग हटा दें या पाउडर छान लें। ताजा चाय का आनंद लें।

9. अमरूद की चाय – Guava Tea In Hindi

अमरूद की चाय - Guava Tea In Hindi

आपने अभी तक सुना होगा, कि अमरूद ठंडा होता है, लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे, कि इसकी पत्तियों से बनी चाय आपकी बॉडी को गर्म रख सकती है। अमरूद की पत्तियां फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन सहित एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती हैं, जो शरीर की  प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है। यह लीव्स विटामिन C से भरपूर होती हैं, जो इम्यून सिस्टम में सुधार करके हमें स्वस्थ रहने में मदद करता है। अमरूद की पत्तियों से बनी  चाय सर्दियों में फ्लू संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

रेसिपी: स्वादिष्ट अमरूद चाय के लिए, सबसे पहले एक कप पानी उबालें। गर्म पानी में 1-2 चम्मच सूखे अमरूद के पत्ते मिलाएं। इसे लगभग 5 मिनट तक ऐसे ही पड़ा रहने दें। चाय को छान लें और चाहें तो मिठास के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें।

10. लिकोरिस रूट टी  – Liquorice Root Tea In Hindi

लिकोरिस रूट टी  - Liquorice Root Tea In Hindi

लीकोरिस, जिसे मुलेठी के नाम से जाना जाता है, इसका उपयोग बहुत समय से शुगर इलाज में किया जाता रहा है। मुलेठी का उपयोग गले की खराश को दूर करने के लिए किया जाता है। यह एक प्रकार की जड़ होती है, जिसमें रोगाणुरोधी, सूजन-रोधी और एंटीवायरल गुणों के साथ फ्लेवोनोइड्स और ट्राइटरपीनोइड्स होते हैं, जो सर्दियों के  फ्लू वायरस को रोकने और उसका इलाज करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा मुलेठी की जड़ पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद कर सकती है

रेसिपी: एक कप पानी गर्म करके उसमें 1-2 चम्मच सूखी मुलेठी की जड़ का पाउडर मिलाएं। इसे 5-7 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. चाय को छान लें और चाहें तो मिठास के लिए कुछ अतिरिक्त मिला लें।

(यह भी जाने: सर्दी, जुकाम, बुखार से जल्द पाएं छुटकारा अपनाएं यह घरेलू उपचार…)

इस आर्टिकल में आपने जाना सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए पी जाने वाली चाय और इन्हें बनाने की विधि के बारे में। उम्मीद है हमारा आपको इंट्रेस्टिंग लगा हो, इस लेख के संबंध में अपने सुझाव हमे कमेंट के माध्यम से बताएं।

Post Comment

You May Have Missed