Loading Now

सर्दियों में होते हैं आपके फेस पर पिम्पल, तो जानिए इसके पीछे की वजह – 6 Causes Of Acne On Face In Winter In Hindi 

सर्दियों में होते हैं आपके फेस पर भी पिम्पल तो जानिए इसके पीछे की वजह - 6 Causes Of Acne On Face In Winter In Hindi 

सर्दियों में होते हैं आपके फेस पर पिम्पल, तो जानिए इसके पीछे की वजह – 6 Causes Of Acne On Face In Winter In Hindi 

जैसे ही सर्दियों में तापमान गिरने लगता है, हमारे शरीर के साथ स्किन को बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप फेस पर कील, मुंहासे इत्यादि निकल आते हैं। हालाँकि यह समस्या सभी लोगों के साथ नहीं होती है, लेकिन कुछ लोगों की स्किन ज्यादा सेंसिटिव होती है, जिससे उनमें मौसम में हुए बदलाव का इफेक्ट जल्दी पड़ने लगता है, इसलिए सर्दियों की ठंड और शुष्क मौसम में हमें स्किन की सबसे ज्यादा केयर करनी पड़ती है। अगर आप भी अपनी स्किन को लेकर केयरफुल होना चाहते हैं, तो हमारी यह पोस्ट आपको फायदा दिला सकती है, जिसमें हम आपको विंटर या सर्दियों में चेहरे पर मुंहासे या पिम्पल होने के कारण तथा उसके समाधान पर चर्चा करेंगे। सर्दियों में कील मुंहासे क्यों होते हैं, इसके कारण तथा अपनी स्किन को स्वस्थ और चेहरे की चमक वापस लाने के तरीके जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

चेहरे पर मुंहासे होने के कारण – How To Prevent Winter Acne In Hindi

चेहरे पर मुहांसे होने के कारण - How To Prevent Winter Acne In Hindi

सर्दियों में चेहरे पर मुंहासे होना आजकल की सबसे कॉमन समस्या है, जो चाहे लड़की हो या लड़के दोनों में सामान्य रूप से देखने को मिलती है। हालाँकि इसके पीछे कई कारण छिपे हो सकते हैं, जिनके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे। सर्दियों में फेस पर पिम्पल होने के कारण कुछ इस प्रकार हैं:-

(यह भी जानें: इन 10 स्किन केयर टिप्स से पाएं, सर्दियों में मुलायम और चमकदार त्वचा…)

1. मुंहासे होने का कारण डिहाइड्रेशन और ड्राई स्किन – Dehydration And Dry Skin In Hindi 

मुंहासे होने का कारण डिहाइड्रेशन और ड्राई स्किन - Dehydration And Dry Skin In Hindi 

सर्दियों की हवा शुष्क और ठंडी होती है, जो हमारी स्किन से नमी को खींचती है। इससे स्किन में रूखापन, खुजली इत्यादि समस्याएँ होने लगती हैं और पिम्पल भी आ सकते हैं। इसके अलावा विंटर में अधिकांश घरों में हीटिंग के लिए बहुत सी चीजें लगाई जाती हैं, जो हमारी स्किन के डिहाइड्रेशन और ड्राई होने का कारण बन सकती हैं। इस समय हमारी स्किन नमी की कमी को पूरा करने की कोशिश करती है, जिससे सीबम (Sebum) का अत्यधिक उत्पादन शुरू हो जाता है। यह अतिरिक्त तेल छिद्रों को बंद कर सकता है, जिससे मुंहासे के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बन सकता है।

समाधान: अपनी स्किन में पर्याप्त नमी बनाए रखें, इसके लिए आप प्रतिदिन अपनी स्किन पर मॉइस्चराइजर क्रीम या बॉडी लोशन लगाएं। घर के अंदर आर्द्रता स्तर बनाए रखने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने पर विचार करें।

2. मुंहासे होने का कारण हैवी मॉइस्चराइजर – Use Heavy Moisturizers In Winter In Hindi 

मुंहासे होने का कारण हैवी मॉइस्चराइजर - Use Heavy Moisturizers In Winter In Hindi 

आमतौर पर सर्दियों में मॉइस्चराइजिंग महत्वपूर्ण है, लेकिन आप किस मॉइस्चराइजर का प्रयोग कर रहे हैं? इसे समझना भी जरूरी होता है। अधिक भारी या मोटी क्रीम ठंड से हमारी सुरक्षा तो कर सकती है, लेकिन वह मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया को फंसा सकती हैं, जिससे मुंहासे हो सकते हैं।

समाधान: अपनी स्किन के लिए एक हल्का, ऑयली, गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र चुनें। अधिक समय तक नमी बनाए रखने के लिए मुंह धोने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाएं।

3. गर्म पानी की फुहारें पिम्पल होने का कारण – Use Hot Water Showers In Winter In Hindi 

गर्म पानी की फुहारें पिम्पल होने का कारण - Use Hot Water Showers In Winter In Hindi 

वैसे तो ठंड के दिनों में गर्म पानी से नहाना फायदेमंद होता है, लेकिन यह हमारे फेस पर पिम्पल होने का एक कारण भी बन सकता है। दरसअल हमारी स्किन में नेचुरल ऑयल होता है, जो मौसमी प्रभाव से हमारी सुरक्षा करता है, लेकिन जब हम गर्म पानी फेस पर लगाते हैं, तो नेचुरल ऑयल धीरे-धीरे कम होने लगता है। यह हमारी स्किन को मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के प्रति अधिक संवेदनशील बना देता है और सूजन को बढ़ा सकता है।

समाधान: अधिक गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। शॉवर का इस्तेमाल करने से बचें और हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए धोने के तुरंत बाद मॉइस्चराइज़ करें।

(यह भी जानें: सर्दियों से बचना है तो घर पर बनाकर लें इन टॉप 10 गर्म चाय का आनंद…)

4. पिम्पल होने का कारण अनहेल्दी डाइट – Eating Unhealthy Diet In Winter In Hindi

पिम्पल होने का कारण अनहेल्दी डाइट - Eating Unhealthy Diet In Winter

सर्दी के मौसम में हमें कई सारे फास्ट फ़ूड, जंक फूट आदि खाने का मन करता है। यह खाद्य पदार्थ हाई शुगर और पहले से तैयार किए होते है, जो हमारे शरीर में हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकते हैं। इस असंतुलन के कारण हमारे फेस पर सूजन बढ़ सकती है और मुंहासे हो सकते हैं।

समाधान: आहार में फलों, सब्जियों और साबुत अनाज का सेवन करें। त्वचा के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शर्करा युक्त और पहले से तैयार पदार्थों का सेवन सीमित करें।

(यह भी जानें: रुटिन क्या है जानें इसके, स्रोत, फायदे और उपयोग…)

5. मुंहासे होने के कारण सनलाइट की कमी – Lack Of Sun Exposure In Hindi 

मुंहासे होने के कारण सनलाइट की कमी - Lack Of Sun Exposure In Hindi 

विटामिन D  त्वचा के स्वास्थ्य और ग्लो को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, जो हमें सबसे अधिक धूप से प्राप्त होता है। इसकी कमी मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकने की त्वचा की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। सर्दियों के महीनों में अक्सर धूप कम हो जाती है, जिससे शरीर में विटामिन D का स्तर कम हो जाता है, जो मुंहासे होने का कारण हो सकता है।

समाधान: शरीर में विटामिन D की पूर्ति करें, यदि आपके पास सूरज की रोशनी पर्याप्त नहीं है, तो भोजन में विटामिन D पदार्थ जैसे मशरूम, अंडा, मछली इत्यादि शामिल करें।

(यह भी जानें: धूप में जाने से स्किन काली क्यों होती है, त्वचा रंग की पूरी सच्चाई…)

6. मुंहासे होने के कारण मोटे और टाइट कपड़े पहनना – Wearing Thick And Tight Clothes In Winter In Hindi 

मुंहासे होने के कारण मोटे और टाइट कपड़े पहनना - Wearing Thick And Tight Clothes In Winter In Hindi 

सर्दियों में पहने जाने वाले मोटे ऊनी कपड़े जैसे स्वेटर, स्कार्फ इत्यादि बॉडी को गर्माहट प्रदान तो करते हैं, लेकिन यह कपड़े पसीना भी फँसा सकते हैं, जो स्किन में जलन पैदा कर सकता है। यदि इन कपड़ों को नियमित रूप से नहीं धोया जाता है, तो वे चेहरे पर मुंहासे का कारण बन सकते हैं।

समाधान: हानिकारक बैक्टीरिया को रोकने के लिए सांस लेने योग्य कपड़े चुनें, सर्दियों में स्किन को नियमित रूप से साफ करें। त्वचा के खिलाफ घर्षण को कम करने के लिए ढीले-ढाले कपड़े पहनें।

(यह भी जानें: सर्दी, जुकाम, बुखार से जल्द पाएं छुटकारा अपनाएं यह घरेलू उपचार…)

इस आर्टिकल में आपने जाना सर्दियों में पिम्पल या मुंहासे होने के कारण तथा उनका सॉल्यूशन का तरीका। आशा करते हैं हमारी पोस्ट आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Post Comment

You May Have Missed