गर्मियों के गार्डन में लगाईं जाने वाली 

7 बेस्ट सब्जियां

यदि आप अपने घर पर आर्गेनिक सब्जियां उगाना पसंद करते हैं तो गर्मियों के मौसम में उगाई और खाई जाने वाली इन सब्जियों को जरूर लगाएं।

टेरेस गार्डन या किचन गार्डन के लिए बेस्ट यह 7 सब्जी के पौधे गमले में आसानी से उगाए जा सकते हैं।

टमाटर गर्मियों के गार्डन की सबसे अच्छी सब्जी है। पर्याप्त धूप वाले स्थान पर आप चेरी टमाटर, बीफस्टीक और हिरलूम टमाटर जैसी कुछ बढ़िया किस्मों को गमले में उगा सकते हैं।

1. टमाटर

गर्मी में उगाई जाने वाली सबसे अच्छी सब्जी खीरा बेल के रूप बढ़ता है। यह  गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती हैं।

2. खीरा

गर्मी के गार्डन की सब्जी 'बीन्स' धूप और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगती है। आप पोल या बुश बीन्स की किस्मों को अपने घर पर उगा सकते हैं।

3. बीन्स

बैंगन एक गर्म मौसम में उगने वाली सब्जी है, जिसे पर्याप्त पानी और धूप के साथ किचिन गार्डन में उगा सकते हैं। इसकी कई अलग-अलग किस्में हैं।

4. बैंगन

सफेद प्याज गर्मी में सबसे अधिक उगाई जाने वाली और खाई जाने वाली सब्जी है। इसे आप गर्मियों की शुरूआत में गमले में आसानी से उगा सकते हैं।

5. सफेद प्याज

गाजर को आप लगभग 12 इंच गहरे और अधिक चौड़े गमले में उगाएं। यह गर्मियों में अच्छी ग्रोथ करती है तथा 2 से 3 महीने में हार्वेस्ट की जा सकती है।

6. गाजर

अमरंथ गर्मियों में उगाई जाने वाली एक बेस्ट पत्तेदार सब्जी है। जिसे उथले कंटेनर में उगाया जा सकता है और कई बार कटाई (Harvesting) की जा सकती है।

7. चौलाई