वजन कम करने  के तरीके

आजकल मोटापे की समस्या हर घर में देखने को मिलती है और वजन बढ़ने की वजह से कई सारी समस्याएँ होने का डर भी बना रहता है।

हम में से अधिकतर लोग फिट होने का औऱ वज़न कम करने का सोचते हैं, लेकिन किसी न किसी वजह से हम यह करने सफल नहीं हो पाते हैं या फिर हार मान लेते हैं।

वजन कम करना काफी आसान होता है बस आप अपनी दिनचर्या में बदलाव करके अपने वेट को कम कर सकते हैं आइये जानते हैं वजन कम करने के कुछ तरीके:-

वज़न कम करने का पहला तरीका है कि दिन भर में कम से कम चार लीटर पानी आवश्यक पियें, इससे आपके शरीर की गंदगी बाहर निकलेगीऔर पाचन क्रिया सुधरेगी।

भरपूर पानी पिएं

चीनी न केवल कैलोरी में अधिक होती है, बल्कि आपके मेटाबालिज़्म को भी धीमा कर देती है। इससे मोटापा और दिल से जुड़ी समस्याएं होती हैं।

चीनी का सेवन कम करें

प्रोटीन से मोटापा तेज़ी से कम होता है इसलिए अपने आहार में अधिक प्रोटीन शामिल करें। रोजाना दाल, अंडे, पनीर और सोया उत्पादों का सेवन करें।

प्रोटीन का सेवन करें

वजन घटाने के लिए आदर्श रूप से आपको रोजाना कम से कम 45 मिनट के लिए तेजी से चलना चाहिए। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

टहलना शुरु करें

वजन कम करने के लिए ऑयली खाना खाने से बचें, यह मोटे होने की सबसे बड़ी वजह है। तेल में कोलेस्ट्रॉल होता है, जो कई सारी बीमारियों को भी जन्म देता है।

ऑयली खाने से बचें

अगर हम अपना खाना देर तक चबाकर खाते हैं, तो हमें पेट भरा होने का एहसास होता है। इससे हम सामान्य भोजन में भी तृप्ति का अनुभव करते हैं।

खाना चबाकर खाएं

दिनभर के खाने का टाइम टेबल बनाएं। साथ ही कोशिश करें कि सुबह का नाश्ता भरपूर हो, पर लंच उससे कुछ छोटा हो और डिनर में बहुत हल्का खाना लें।

खाना समय पर खाएं

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरूर करें।