7 बेस्ट  बिना फूल वाले पौधे 

NON FLOWERING SHOW PLANTS IN INDIA

White Line

पेड़-पौधे हमारे घरों का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, जो हमारे घरों में खूबसूरती के साथ सकारात्मकता भी लाते हैं। इन्हें हम अपने घर की बालकनी में गमलों में लगाते हैं।

कुछ पौधे की पत्तियां अपने एयर प्यूरीफायर गुणों  के लिए जानी जाती हैं, इन्हें घर पर लगाने से घर की हवा शुद्ध होती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बतायेंगे, जिनकी खूबसूरत पत्तियां न केवल फूलों की कमी को पूरा करती है बल्कि आपको स्ट्रेस से राहत दिलाने में मदद करती हैं।   

बोनसाई पौधा बड़े पौधे को छोटे आकार में उगाने की एक तकनीक है। इन्हें आप कम पानी, कम धूप और सही समय पर प्रूनिंग करके तैयार कर सकते हैं। 

बोनसाई

बिना फूल वाले पौधे स्नेक प्लांट को कम धूप और पानी की आवश्यकता होती है। इसकी सुन्दर और बड़ी पत्तियां हवा से जहरीले तत्वों को साफ करती हैं।

स्नेक प्लांट

ड्रेकेना एक कम देखभाल वाला पौधा है, जो अप्रत्यक्ष धूप, आर्द्र और नम वातावरण में ग्रोथ करता है। इसे आप लिविंग रूम की सजावट में उपयोग कर सकते हैं।  

ड्रेकेना

पोथोस हार्ट शेप की खूबसूरत पत्तियों वाला एक वाइन प्लांट है कीट और रोग प्रतिरोधी गुण वाले इस पौधे को आप हैंगिंग बास्केट में भी लगा सकते हैं।

पोथोस

फिलोडेंड्रोन सबसे शानदार पत्ते वाले पौधों में से एक है, इसे आप उजाले वाले स्थान पर नमीयुक्त मिट्टी में लगा सकते हैं।

फिलोडेंड्रोन

फर्न की कई वैरायटियों को आप हैंगिंग पॉट्स में लगा सकते हैं। इन बिना फूल वाले सदाबहार पौधे में कट वाली पत्तियां उगती हैं।

फ़र्न

कलरफुल पत्तियों वाले कोलियस के पौधे को आप कटिंग के द्वारा गमले में लगा सकते हैं। ध्यान रहे, तेज धूप में इसकी पत्तियों का रंग फीका हो सकता है।

कोलियस

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें।